Bajaj CNG Bike जल्द हो सकती है लॉन्च, कंपनी दिया हिंट

मोटर वाहन की जानकारी चाहते हैं? अभी जुड़ें Join Now
मोटर वाहन की जानकारी चाहते हैं? अभी जुड़ें Join Now

Bajaj CNG Bike Launch in India: देश में पर्यावरण की बढ़ती दिक्कतों को देखते हुए सरकार द्वारा पेट्रोल पर अपनी निर्भरता कम करने और सीएनजी तथा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर अपने निर्भरता बढ़ने पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि मोटरसाइकिल और स्कूटर की बात करें तो यह अभी तक डीजल और पेट्रोल तक ही सीमित है।

हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक बाइक भी कंपनियों द्वारा बाजार में उतारा गया है लेकिन CNG Bike अभी तक किसी भी कंपनी द्वारा बाजार में नहीं उतर गया है। लंबे समय से मांग की जा रही है कि रोड पर सीएनजी से चलने वाली बाइक भी कंपनियों द्वारा लाया जाना चाहिए।

Bajaj Company ला सकती है CNG Bike

ग्राहकों की इस मांग को लगता है कि बजाज ने सुन लिया है और कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही सीएनजी बाइक लेकर आ रहे हैं। खबर यह भी आ रही है कि सीएनजी बाइक देश में 6 महीने से लेकर 1 साल के अंदर लॉन्च कर दी जाएगी। इससे लोगों को महंगे पेट्रोल के बदले सस्ते सीएनजी से बाइक चलाने का विकल्प मिलेगा।

CNG Bike पर्यावरण के लिए भी बेहतर

बता दें कि सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां पर्यावरण के लिए बेहतर साबित होती हैं। पेट्रोल के मुकाबले ग्राहकों के लिए सीएनजी का दाम भी कम पड़ता है। इसके अलावा यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भी मदद करता है। बताया जा रहा है कि देश की पहली CNG Bike Bajaj Platina हो सकती है।

हर साल 2 लाख सीएनजी बाइक बनेगी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बजाज आने वाले समय में प्रत्येक साल 2 लाख से ज्यादा सीएनजी बाइक मैन्युफैक्चर कर सकती है। कंपनी की यह भी योजना है कि सीएनजी के बाद एलपीजी और एथेनॉल बेस्ट बाइक सड़क पर उतारा जाए। आने वाले समय में बजाज द्वारा टू व्हीलर के साथ-साथ चार पहिए वाले छोटे वाहनों में अलग-अलग फ्यूल और गैस का विकल्प मिल सकता है।

जल्द आ सकता है प्रोटोटाइप

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह बात सामने आ रही है कि बजाज Bruzer E101 कोड नाम से यह सीएनजी बाइक आ सकती है। कहा जा रहा है कि बजाज की यह पहली सीएनजी बाइक 110 सीसी के सेगमेंट में आ सकती है। इसे औरंगाबाद स्थित फैक्ट्री में बनाया जाएगा।

राजीव बजाज ने दिया था हिंट

देश में सीएनजी बाइक को लेकर ग्राहकों द्वारा काफी समय से बात की जा रही है। इसी बीच एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में बजाज ऑटो के एमजी राजीव बजाज ने हिंट दिया था कि आने वाले समय में 100 सीसी और 110 सीसी सेगमेंट में Bajaj CNG Bike लेकर आ सकती है।

इस दौरान उन्होंने सीएनजी व्हीकल्स पर सरकार से जीएसटी रेट कम करने की भी अपील की थी। बता दें कि इससे पहले मारुति सुजुकी ने भी सरकार से सीएनजी गाड़ियों पर जीएसटी रेट कम करने की अपील की थी। इस प्रकार देखा जाए तो बाइक निर्माता कंपनियां सीएनजी बाइक लाने की दिशा में कार्य कर रही हैं। ग्राहकों को जल्द ही इसके बारे में खुशखबरी मिल सकती है।

मोटर वाहन की जानकारी चाहते हैं? अभी जुड़ें Join Now
मोटर वाहन की जानकारी चाहते हैं? अभी जुड़ें Join Now

Leave a Comment